bgp_dp

भागलपुर की दुर्गा पूजा – Durga Puja in Bhagalpur

कोलकता का दुर्गा पूजा देश-विदेश में प्रसिद्ध है और वहाँ श्रद्धालु रात-रात भर एक पंडाल से दूसरे पंडाल घूमते है और वहाँ के पंडालों की भव्यता और साज-सज्जा का आनन्द लेते हैं, जो चकाचौंध कर देनेवाली होती है. दुर्गा पूजा बिहार में भी काफी धूमधाम से मनाया जाता है.

भागलपुर में बंगालियों की अच्छी-खासी संख्या है, जिसकी वजह से यहाँ के दुर्गा पूजा में और कई बड़े भव्य पंडालों में बंगाली विधिविधानों की छाप स्पष्ट देखी जा सकती है.

भागलपुर सिल्क सिटी में आयोजित होने वाले दुर्गा पूजा में इस बार कुल 68 प्रतिमाएं स्‍थापित कि गई हैं. इसके अलावा जिले भर में 200 से ज्‍यादा प्रतिमाएं स्‍थापित होंगी. सिल्क सिटी में भी दुर्गा पूजा का ट्रेंड बदल रहा है और अब कोलकाता के तर्ज पर यहाँ भी पूजा समितियां आकर्षक पूजा पंडाल बना रही हैं. ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को मंदिर प्रागंण में आकर्षित किया जा सके. इसके लिए पूजा समितियां मूर्तिकार के साथ पंडालों को बनाने वाले कारीगर भी बंगाल से ही बुलाने लगे हैं. ताकि शहर में बनने वाले अन्य प्रतिमाओं से अलग और आकर्षक स्वरूप दिया जा सके.

बच्चों की वजह से दो दशकों बाद फिर से दुर्गा पूजा में घूमने का सौभाग्य कुछ सालों से मिला रहा है. कल अष्टमी को भागलपुर के प्रमुख्य पंडालों में स्थित देवी माँ के दर्शन परिवार सहित किया. चलिए आपको भी फोटो के माध्यम से भागलपुर के पंडालों में स्थापित माँ दुर्गा के दर्शन कराते हैं.

दुर्गा बाड़ी, मशाक चक, भागलपुर

Durgabari_Maa
दुर्गा बाड़ी, भागलपुर में विराजमान माँ

कालीबाड़ी, मानिक सरकार, भागलपुर

Kalibari Durga
कालीबाड़ी, मानिक सरकार की माता रानी

भागलपुर की रौनक : मारवाड़ी पाठशाला, भागलपुर

भागलपुर सिल्क सिटी में तीन मुख्य पूजा समिति की पूजा और पंडाल विशेष होती है और तीनों पर बंगाल और बंगालियों की संस्कृति की छप साफ दिखती है. इसमें “जुबक संघ” द्वारा मारवाड़ी पाठशाला में बनवाया गया माँ दुर्गा की प्रतिमा के साथ पंडाल भी विशेष आकर्षक होते हैं. इस बार मारवाड़ी पाठशाला के पंडाल में पश्चिम बंगाल के मेदनीनगर के बौद्ध मंदिर की झांकी पेश की गई है और माँ की प्रतिमा भी उतनी ही विशाल और भव्य.

Marwari Pathsala
जुबक संघ द्वारा मारवाड़ी पाठशाला में पश्चिम बंगाल के मेदनीनगर के बौद्ध मंदिर की प्रतिकृति बनाई गई

अगर आपको मेरे यात्रा वृतांत पसंद आते हैं और मेरे साथ मानसिक यायावरी करना चाहते हैं तो वेबपेज को सब्सक्राइब करना ना भूलें. आप फेसबुक पर “यायावर एक ट्रेवलर”, ट्विटर और इन्स्टाग्राम के माध्यम से भी जुड सकते हैं. ताकी नए यात्रा वृत्तांत और फोटों आप तक बिना देर पहुँचते रहें.

(Visited 37 times, 1 visits today)

2 thoughts on “भागलपुर की दुर्गा पूजा – Durga Puja in Bhagalpur”

  1. माँ भगवती आपके घर परिवार को खुशहाल रखें। विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनाएँ । आपने, महाष्टमी की घुमक्कड़ी का अच्छे तरीके से वर्णन किया। हम भी आपके साथ भागलपुर सिल्क सिटी के प्रमुख पंडालों को आभासी रुप से घुम लिए। प्रतामाओं और पूजा पंडालों के चित्र काफी अच्छे आये हैं। मजा आ गया

    1. बिरेन्द्र भाई,
      आपको हमारा प्रयास पसंद आया आभार. अगली बार और डिटेल के साथ प्रस्तुत करूँगा.
      कोशिश यही थी कि भागलपुर के बेहतरीन पंडालों के दर्शन करा सकूँ.
      आभार फिर से.

Leave a Reply